Lockdown2: ग्रेटर नोएडा में दो शादियां बनीं चर्चा का विषय, गांव में पेश की मिसाल

Lockdown2: ग्रेटर नोएडा में दो शादियां बनीं चर्चा का विषय, गांव में पेश की मिसाल

ग्रेटर नोएडा । देश में जारी लॉकडाउन के बीच कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री कुमार स्वामी के बेटे की शादी में जुटी भीड़ और खर्च इन दिनों चर्चा में है। वहीं ग्रेटर नोएडा के जलपुरा गांव में हुई शादी ने मिसाल पेश की है। न ढोल न बरात और सोमवार शाम दो दुल्हनें गईं पिया के साथ। एक दुल्हन खेड़ा चौगानपुर और दूसरी ऐमनाबाद गांव के लिए विदा हुई। 101 रुपये से दुल्हन के पिता ने कन्यादान किया। शादी के दौरान शारीरिक दूरी का ध्यान रखा गया और दोनों पक्ष की तरफ से महज पांच-पांच लोग ही शादी समारोह में शामिल हुए।

दरअसल, जलपुरा गांव के रहने वाले चौधरी ज्ञानी तंवर की दो बेटियां शीतल व शिवानी हैं। सोमवार को दोनों का विवाह हुआ। शीतल खेड़ा चौगानपुर गांव के रहने वाले नितेश से व शिवानी ऐमनाबाद गांव के रहने वाले सौरव भाटी के साथ शादी के बंधन में बंधी। दोनों बेटियों के पिता ज्ञानी ने 101 रुपये से कन्यादान किया।

खेड़ा चौगानपुर गांव के रहने वाले नितेश के चाचा रणजीत बोकन ने बताया कि लॉकडाउन से पहले ही शादी की तिथि तय हो गई और मैरिज हॉल भी बुक कर दिया गया था। इसी बीच लॉकडाउन लागू हो गया। ऐसे में शादी को स्थगित करना उचित नहीं समझा और बिना किसी दिखावे के शादी हुई।

पांच जोड़े कपड़े के साथ विदा हुई दुल्हनें

दुल्हन के पिता ज्ञानी ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है। इसलिए लोग शादी टालने की सलाह दे रहे थे, लेकिन वर पक्ष ने किसी भी तरह के दिखावे से इन्कार कर दिया और दुल्हनें पांच-पांच जोड़ी कपड़े के साथ विदा हुईं। वहीं ऐमनाबाद पक्ष के वीरे ने बताया कि हर किसी की इच्छा है कि शादी में हो रहे दिखावे को खत्म किया जाए, लेकिन कोई खुद से शुरुआत नहीं करना चाहता है। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान हुई यह शादी समाज के लोगों के बीच मिसाल बनी है।

श्योराजपुर गांव में भी हुईं तीन शादियां

लॉकडाउन के बीच श्योराजपुर गांव में भी रविवार रात तीन सगी बहनों की शादी हुई। स्वर्गीय विजयपाल की तीन बेटियों की शादी हुई। एक बरात दो सगे भाइयों की गाजियाबाद के कनावनी व दूसरी रूठाली खुर्द से आई। बिना दान दहेज की हुई शादी में दो पक्ष से केवल चार-चार लोग शामिल हुए। शादी में साबुन, पानी और सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई थी। शारीरिक दूरी का भी विशेष ख्याल रखा गया। विधायक तेजपाल नागर व समाजसेवी अमित भाटी ने बिना देहज शादी की प्रशंसा करते हुए स्वजन को बधाई दी।

Post a Comment

0 Comments