गौतमबुद्ध नगर जिले में अब नही होगी बाहरी मरीजों की कोरोना जांच



नोएडा, जागरण संवाददाता। राज्य सर्विलांस कार्यालय और जिला सर्विलांस कार्यालय की रिपोर्ट में लगातार अंतर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दूसरे जिले के मरीजों की कोरोना जांच करने से किनारा करना शुरू कर दिया है। सोमवार को गाजियाबाद के इंदिरापुरम निवासी एक संदिग्ध को शहर के निजी अस्पताल से बगैर कोरोना जांच के लौटा दिया। जिले में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है।

बॉर्डर से सटे गाजियाबाद, दिल्ली के लोग यहां उपचार के लिए पहुंचते हैं। इससे जिले में सैंपलिंग का दर व वायरस के फैलने का खतरा बढ़ गया है। स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दूसरे जिले के संदिग्धों की जांच करने से हाथ खड़े कर दिए हैं।

इंदिरापुरम निवासी 40 वर्षीय संदिग्ध सेक्टर-62 स्थित एक अस्पताल में जांच के लिए आया था। मरीज पंजीकरण के बाद डॉक्टर के पास पहुंचा। उनका आधार कार्ड देखकर डॉक्टर ने नमूना लेने से मना कर दिया, मरीज का पता गाजियाबाद लिखा हुआ था। इसके अलावा नोएडा व ग्रेटर नोएडा की दूसरे अन्य अस्पतालों में भी बाहरी जिले के मरीजों के नमूने नहीं लिए गए। जबकि 13 जून तक डॉक्टर जिले में अन्य जिलो व राज्यों के संदिग्धों के सैंपल ले रहे थे।

बाहरी संदिग्धों के हजार से अधिक लिए जा चुके सैंपल

अब से पहले स्वास्थ्य विभाग बाहरी जिलों के संदिग्धों के भी सैंपल ले रहा था। सीएमओ के अनुसार, बाहरी जिलों के संदिग्धों के एक हजार से अधिक सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें 69 मरीज पॉजिटिव निकले थे, लेकिन अब इस पर रोक लगा दी है। क्रॉस नोटिफाइड मरीजों को लेकर प्रदेश और जिला प्रशासन के आंकड़े मैच नहीं कर रहे हैं। दिल्ली के मयूर विहार, गाजियाबाद के इंदिरापुरम, वसुंधरा के अधिकतर लोग इलाज के लिए नोएडा के निजी अस्पतालों में आते हैं।

दिल्ली के मरीजों का जुटाया जाएगा डाटा

जिले में कोरोना मरीजों की दर कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग दिल्ली व गाजियाबाद के मरीजों का डाटा जुटा रहा है। इस संबंध में प्राइवेट अस्पतालों को नोटिस जारी करने की तैयारी है। सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि सरकारी जांच केंद्रों को बाहरी जिलों के मरीजों की कोरोना जांच न करने के आदेश दिए गए है। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों को भी मौखिक रूप से निर्देशित किया है, जल्द इस संबंध में अस्पतालों को पत्र भी जारी कर दिया जाएगा।


Courtesy: https://www.jagran.com/uttar-pradesh/noida-ncr-now-there-will-be-no-corona-examination-of-external-patients-in-the-district-20396180.html

Post a Comment

0 Comments